Snow
LIBRARY DEPARTMENT
पुस्‍तकालय विभाग

"Nothing is pleasanter than exploring a library."

दुनिया एक किताब है और वो जो घूमते नहीं बस एक पेज पढ़ पाते हैं|     अच्छे मित्र, अच्छी किताबें, और साफ़ अंतःकरण : यही आदर्श जीवन है|

THIS BLOG PROVIDES INFORMATION AND UPDATES ABOUT THE LIBRARY OF KENDRIYA VIDYALAYA GAIL JHABUA , NOT LIMITED TO INFORMATION, IT ALSO ENABLES YOU TO USE MANY OF THE OTHER ONLINE SERVICES OF LIBRARY, KENDRIYA VIDYALAYA GAIL JHABUA.

1 /11
1 /11
click on image
7 / 10
click on image
8 /10
click on image
8 /10
click on image
9/10
click on image


Hoverable Dropdown


Friday 29 September 2023

हिंदी पखवाड़ा 2023/Hindi Pakhwada 2023/ हिंदी दिवस 2023/ Hindi Diwas 2023


हिंदी पखवाड़ा 2023/Hindi Pakhwada 2023 प्रतिवर्ष सितम्बर माह के दौरान सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है । यह मूलत: दो चरणों में पालन किया जाता है कुछ संस्थान 1 से 15 सितम्बर तथा कुछ संस्थान 14 से 28 तक इस पखवाड़े को मनाते हैं ।



हिंदी दिवस 2023 / Hindi Diwas 2023 हिंदी भाषा विश्वभर में बोले जाने सर्वाधिक भाषाओं में से एक है । भारत देश में दिनांक 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका मूल उद्देश्य हिंदी भाषा को बढावा देना है । यह माना जाता है कि हिंदी विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है । सबसे ज्यादा अंग्रेजी, उसके बाद मंदारियन चीनी भाषा तथा उसके बाद हिंदी भाषा का स्थान आता है । करीबन 602 मिलियन लोग इस भाषा का उपयोग अपने विचारो का आदान प्रदान करने के लिए उपयोग करते है । आईये जानते है इसकी शुरूआत कब से हुई – यह माना जाता है कि इसकी शुरूआत सन्‌ 1953 से हुई उस जवाहर लाल नेहरू जी ने 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी । तभी से 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा । एक रोचक तथ्य यह भी है कि विश्व हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है । अत: प्रतिवर्ष भारत दो बार हिंदी दिवस मनाता है ।

हिंदी पखवाड़ा / हिंदी दिवस से संबंधित कई विडियो भी यूटूब पर उपलब्ध हैं –





हिंदी दिवस अब आईये हम यह जाने कि हमें हिन्दी दिवस मनाने कि आवश्यकता क्यों हुई – हिन्दी भारत की प्रमुख भाषा है लेकिन अंग्रेजी भाषा की अपार उपयोगिता को देखते हुए । भारत सरकार कई बहुमूल्य कदम समय – समय उठाए है उनमें से हिन्दी दिवस तथा हिंदी पखवाड़ा का मनाना एक हैं । हिन्दी भाषा कीं उपयोगिता को बढाने के लिए भी हम कह सकते है कि ये दिवस मनाये जाते है । इस दौरान सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानो में विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन बडी ही उत्साह के साथ किया जाता है । इतना ही नही नगद राशि भी पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाती है ताकि प्रतिभागियो को इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जा सके । कुछ गिने-प्रतियोगिताये इस प्रकार है – क्विज, निबंध लेखन, पत्र लेखन, मसौदा लेखन, हिंदी कविता पाठ, वाचन, हिन्दी शब्द ज्ञान प्रतियोगिता, हिंदी स्लोगन लेखन , हिंदी आशुभाषण प्रतियोगिता ,हिंदी सुलेख लेखन इत्यादि । इस दिवस के अवसर पर एक ऑनलाईन प्रश्नो-उत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन पुस्तकालय विभाग द्वारा किया जा रहा है आप सभी छात्र-छात्राओ, अभिवाको और शिक्षकों से अनुरोध है कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लें और अपना ज्ञानवर्धन करें –

Click here for playing quiz





No comments: